हस्तमैथुन से आई कमजोरी कैसे दूर करें? (Hastmaithun se aayi kamjori kaise dur kare?)

0
252
Hastmaithun Se Aayi Sharirik Kamjori
हस्तमैथुन से आई शारीरिक दुर्बलता कैसे दूर करें?

क्या हस्तमैथुन के कारण वजन नहीं बढ़ रहा है? (Is masturbation not causing weight gain?)

अक्सर हम वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए बहुत कोशिश करते हैं। बहुत कुछ खाते-पीते हैं, लेकिन फिर भी हमारा वजन नहीं बढ़ता, सेहत नहीं बनती। कई बार हम जाने-अनजाने ऐसी गलतियां करते रहते हैं। बुरी आदत में फंस जाते हैं, जिसकी वजह से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है। वजन कम हो जाता है।

ऐसी ही एक बुरी आदत है जिसका नाम है- हस्तमैथुन (Hastmaithun)। हस्तमैथुन के कारण वीर्य के रूप में हमारे शरीर से ताकत का एक बहुत बड़ा खजाना बर्बाद हो जाता है। हमारे शरीर में लगातार कमजोरी आने लगती है। वीर्य हमारे शरीर में ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है। जिसकी कमी के कारण हमें भविष्य में कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आप सेहत बनाना चाहत हैं, वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन हस्तमैथुन की आदत भी नहीं छोड़ पा रहे हैं। तो हम आपको कुछ बहुत जरूरी घरेलू उपाय बता रहे हैं।जिसकी मदद से आपके शरीर में वीर्य बनेगा, ताकत आयेगी, सेहत बनेगी और वजन बढ़ने (Weight Gain) लगेगा।

यह भी पढ़ें- केले से वजन कैसे बढ़ायें?

हस्तमैथुन कैसे छोड़ें?

किसी भी बुरी लत से छुटकारा पाने के लिए दृढ़ संकल्पित होना पड़ता है। आप भी पहले दृढ़ संकल्प लीजिए कि आज के बाद कभी हस्तमैथुन नहीं करेंगे। तभी जाकर आप हस्तमैथुन की आदत से दूर रह सकेंगे। इसके बाद आप कुछ सावधानियां रखते हुए हस्तमैथुन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं हस्तमैथुन से छुटकारा पाने के उपाय।

हस्तमैथुन से छुटकारा कैसे पायें?

  • जैसा कि ऊपर हमने कहा दृढ़ संकल्प करें, हस्तमैथुन नहीं करेंगे।
  • तेज मसालेदार या गर्म चीजों का सेवन न करें।
  • अश्लील किताबें, पोर्न व चित्र न देखें।
  • एकांत में अधिक देर तक न रहें।
  • हमेशा सुंदर स्त्रियों के बारे में न सोचें।
  • धर्म-कर्म की चीजें ज्यादा पढ़ें और सुनें।
  • ठंडे पदार्थों का सेवन करें।
  • लिंग को बिना वजह बार-बार स्पर्श न करें।
  • पेट के बल न सोयें।

हस्तमैथुन से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

हस्तमैथुन का इलाज
हस्तमैथुन का इलाज

देखिए! पहली बात तो हस्तमैथुन कोई रोग नहीं है। जिसके लिए हम आपको कोई इलाज या उपाय बतायें। हां, हस्तमैथुन से आई कमजोरी का इलाज हो सकता है। हस्तमैथुन की आदत का इलाज कुछ नहीं है।

इसके लिए आपको अपने दिमाग को शांत रखना होगा। यह सारा खेल ही आपके मस्तिष्क का है। दिमाग में ही बुरे विचार आते हैं, जिसके कारण उत्तेजना आती है। फिर उत्तेजना आते ही आप एकांत ढूंढकर हस्तमैथुन करने लगते हैं।

मास्टरबेशन आप करते हैं, तो इसका उपाय एक ही है। हस्तमैथुन छोड़ने के लिए आप एकांत में ना रहें। कहते हैं न खाली घर और खाली दिमाग शैतान के घर के समान होता है। एकांत में आप न चाहते हुए भी उत्तेजना को निमंत्रण दे डालेंगे। आप खुद को हस्तमैथुन करने से रोक नहीं पायेंगे।

जैसा कि अभी हमने ऊपर बताया कि हस्तमैथुन का इलाज नहीं होता। हस्तमैथुन से आई शारीरिक कमजोर की इलाज हो सकता है। इसलिए अगर आपका हस्तमैथुन के कारण आपका शरीर कमजोर हो चुका है। तो हम आपको वजन बढ़ाने के लिए उपाय बता रहे हैं।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खायें? (Weight gain ke liye kya khaye)

खजूर

खजूर का सेवन करें
खजूर का सेवन करें

आप शरीर में वीर्य की भरपाई और कमजोरी को दूर करने के लिए हर रोज खजूर का सेवन करें। खजूर आपके शरीर में वीर्य की कमी को दूर करेगा और आपको ताकत और एनर्जी भी देगा। इसलिए रोजाना 4 से 5 पांच खजूर खाएं और इसके बाद एक ग्लास दूध पियें। कुछ दिनों में शरीर मोटा होने लगेगा, वजन बढ़ने (Weight Gain) लगेगा।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप पीएं
टमाटर का सूप पीएं

अगले उपाय में आपको चाहिए कि आप टमाटर का सूप पिएं। टमाटर के सूप में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसको पीने से आप अंदर और बाहर दोनों तरह से खुद को एनर्जी से भरा महसूस करेंगे। शरीर में भी ताकत आयेगी और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा।

दूध और केले

दूध और केले से बढ़ायें वजन
दूध और केले से बढ़ायें वजन

अगर आप बहुत ज्यादा दुबले हैं, तो आप रोजाना सुबह-शाम 2 केले दूध के साथ खायें। केला पचाने में आसान होता है और इससे आपकी बॉडी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिससे आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। आप मोटे हो जाते हैं।

अंकुरिज चीजों का अधिक सेवन करें

अंकुरिज चीजों का अधिक सेवन करें
अंकुरिज चीजों का अधिक सेवन करें

वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है प्रोटीन और फाइबर। अंकुरित पदार्थों में ये दोनों चीजें भरपूर मात्रा में होती हैं। इसलिए आप अंकुरित चनें, दालें ज्यादा सेवन करें।

दूध और शहद का सेवन

दूध और शहद का सेवन
दूध और शहद का सेवन

वीर्य नष्ट होने के कारण आपका शरीर कमजोर हो गया है, तो आप दूध और शहद का सेवन करें। इनके सेवन से आपके अंदर वीर्य की मात्रा बढ़ जायेगी और हस्तमैथुन से आई कमजोरी भी दूर हो जायेगी। इसको लेने का तरीका ये है कि..

  • रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पियें।
Sehat Banaye
वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा : सेहत किंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here