सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for weight gain)

0
861
sehat kaise banaye Body fir life superhit
sehat kaise banaye Body fir life superhit

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा (Herbal medicine for weight gain)

दुबलेपन के शिकार लोग वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए हर प्रयास करते हैं। बहुत खाते-पीते हैं, लेकिन खाया-पीया उनके शरीर को नहीं लगता। जिम करते हैं, यहां तक कि योगा व व्यायाम वगैरह भी करते हैं। फिर भी वजन में कोई फर्क नहीं आता।

ऐसे में फिर यही ख्याल आता है कि वजन क्यों नहीं बढ़ा रहा है। वजन बढ़ाने के लिए क्या उपाय करें? वजन बढ़ाने की दवा कौन सी खायें।
तो आज हम आपको इस हिंदी लेख में वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बता रहे हैं।

लेकिन पहले यह जान लेते हैं कि वजन क्यों नहीं बढ़ता? खाया-पीया शरीर को क्यों नहीं लगता?

आप यह हिंदी लेख sehatkaisebanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

खराब पाचन तंत्र

पाचन तंत्र ठीक करो, सेहत बनाओ।
पाचन तंत्र ठीक करो, सेहत बनाओ

कई लोग सोचते हैं कि वजन ज्यादा खाने-पीने से बढ़ता है। पेट भरकर और ठूंस-ठूंस कर खाने से ही सेहत बनती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वजन ज्यादा खाने से नहीं बढ़ता। बल्कि वजन तब बढ़ता है, जब खाया-पीया शरीर को लगता है। खाया-पीया तब शरीर को लगता है, जब भोजन सही से पचता है। भोजन तभी अच्छे से पचता है, जब हमारा पाचन तंत्र सही होता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत करने की जरूरत होती है।

अगर आपका पाचन तंत्र स्वस्थ होगा, तो पानी भी आपके शरीर को लग जायेगा। कहते हैं न पाचन तंत्र ऐसा होना चाहिए लक्कड़-पत्थर सब हज़म। सेहत बनाने (Weight Gain) का यही मूलमंत्र है पाचन तंत्र ठीक करो, सेहत बनाओ।

पाचन तंत्र कैसे ठीक करें? (Weight gain tips in hindi)

समय पर सोयें समय पर जागें

समय पर सोयें समय पर जागें
समय पर सोयें समय पर जागें

पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के लिए समय पर सायें समय पर जागें। हमारे शरीर में एक नेचुरल टाइम टेबल सेट होता है। जैसे कि आप रोज रात को 8 बजे भोजन कर लेते हैं। ऐसे में आपको ऑटोमेटिक 8 बजे भूख लग जायेगी। इसलिए बार-बार अपनी दिनचर्या का समय न बदलें। इसका सीधा असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है।

पानी अधिक पीएं

पानी अधिक पीएं
पानी अधिक पीएं

पूरे दिन में आपको 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकल जाती है। पाचन तंत्र भी मजबूत होता हैं। भूख खुलकर लगती है और खाया-पीया शरीर को लगता है।

शारीरिक श्रम करें

सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें
सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें

भोजन करने के बाद आपको टहलना चाहिए। एकदम से बिस्तर पर नहीं पसरना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें, योगा करें। इससे भोजन को पचने में आसानी होती है। दूसरा शारीरिक श्रम करने से शरीर की ऊर्जा खर्च होती है। इसके बाद शरीर को दोबारा से नई ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है।

शराब व सिगरेट से दूर रहें

मदिरापान या धूम्रपान करने से पाचन तंत्र खराब होता है
मदिरापान या धूम्रपान करने से पाचन तंत्र खराब होता है

अधिक मात्रा में मदिरापान या धूम्रपान करने से पाचन तंत्र खराब होता है। भोजन को पचाने वाले एन्जाइम में कमी आ जाती है। खाया-पीया सही से नहीं पच पाता और शरीर को नहीं लग पाता।

यह भी पढ़ें – वजन क्यों नहीं बढ़ता है? (Why does the weight not increase)

क्या आयुर्वेदिक दवा से वजन को बढ़ाया जा सकता है?

अपनी पुरानी लाइफ स्टाइल को बदलकर आप आयुर्वेदिक दवा का सेवन करें। आपका वजन भी बढ़ेगा, सेहत भी बनेगी। वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने से निश्चित तौर पर आपका वजन बढ़ता है। आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम बतायें?

आज बाजार में वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाईयों की बाढ-सी आई हुई है। ऐसे में किसी एक दवा का नाम सुझाना आसान नहीं है। लेकिन फिर भी हम आपको एक भरोसेमंद आयुर्वेदिक का नाम बता रहे हैं। जिसके सेवन से कई दुबले लोगों ने अपना वजन बढ़ाया है।

सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम है सेहत किंग (Sehat King)। यह दवा पूरी तरह से आयुर्वेदिक है, जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा का लगातार पूरा कोर्स करने से बहुत जल्दी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

एक बार वजन बढ़ गया तो दवा छोड़ने के बाद भी दोबार नहीं गिरता। स्त्री और पुरूष दोनों ही इस दवा का सेवन कर सकते हैं। यह दवा दोनों ही सेहत पर समान रूप से असर करती है। जल्दी ही शरीर मोटा, तगड़ा और स्वस्थ होता है। पूरे शरीर का विकास होता है। पिचके गाल भर जाते हैं। चेहरा सुंदर और लाल टमाटर जैसा हो जाता है।

सेहत किंग की विशेषता

सेहत किंग (आयुर्वेदिक दवा) : तेजी से वजन बढ़ायें
सेहत किंग (आयुर्वेदिक दवा) : तेजी से वजन बढ़ायें
  • आपकी भूख को बढ़ाती है।
  • खाया-पिया शरीर को लगता है।
  • वजन बढ़ने लगता है, सेहत बनने लगती है।
  • हड्डियां मजबूत होती हैं, हड्डियों पर नया मांस बनने लगता है।
  • आपका शरीर एकदम चट्टान की तरह मजबूत हो जाता है।
  • आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाता है।
नेचुरल तरीके से वजन बढ़ायें सेहत बनायें  : सेहत किंग (हर्बल मेडिसिन) खायें
नेचुरल तरीके से वजन बढ़ायें सेहत बनायें : सेहत किंग (हर्बल मेडिसिन) खायें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here