वजन नहीं बढ़ने के कारण? (Reason for doesn’t gain weight in hindi?)

0
294
क्या आपका वजन नहीं बढ़ रहा?
वजन क्यों नहीं बढ़ा रहा है? - सेहत कैसे बनायें?

दुबलेपन के नुकसान (Disadvantages of underweight in hindi)

अक्सर दुबले-पतले लोगों को वजन नहीं बढ़ने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें तो होती ही हैं, इसके अलावा पसंद की जॉब भी नहीं मिल पाती। जो लोग मिलिट्री में जाना चाहते हैं, कमजोर शरीर के कारण (kamjor sharir ke karan) नहीं जा पाते। पुलिस की जॉब चाहते हैं, नहीं मिल पाती। यहां तक कि शादी में भी अड़चन आने लगती है, फिर भले ही कितना अच्छा कमाते हों। ऐसी बहुत सी बातें है जिनसे रोजमर्रा की जिंदगी में दुबले-पतले लोगों को दो-चार होना पड़ता है।

वजन क्यों नहीं बढ़ता? (Why doesn’t gain weight in hindi?)

लेकिन यहां समझने वाली बात ये है कि आखिर वजन नहीं बढ़ने के कारण क्या हैं? जबकि आप बहुत अच्छा खाते-पीते हैं, कई प्रकार के उपाय, दवाईयां, नुस्खे करते हैं। लेकिन ऐसी क्या वजह है कि लाख कोशिशों के बावजूद आपका वजन नहीं बढ़ रहा है?

तो आज हम आपको इस हिंदी लेख में बता रहे हैं वजन नहीं बढ़ पाने के कारणों के बारे में। क्योंकि डॉक्टर भी किसी भी रोग का इलाज बताने से पहले रोग का कारण जानने की कोशिश करता है। आपको बताता है कि आपको क्या परहेज करने हैं, तभी दवाईयां असर करेंगी। ठीक ऐसे ही अगर आप गलतियों को सुधार लेंगे, तो सेहत आपकी खुद-ब-खुद बनने लगेगी।

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye पर पढ़ रहे हैं..

सेहत नहीं बनने के कारण (Causes of underweight)

कम मात्रा में कैलोरी

कैलोरी का कम सेवन करना
कैलोरी का कम सेवन करना

वजन नहीं बढ़ने का पहला कारण है, कि आप बहुत कम कैलोरी (Low Calories) खाते हैं। यानी अगर आप घंटों जिम करते हैं, व्यायाम करते हैं, तो इसमें कैलोरीज बहुत ज्यादा बर्न होती है। इसलिए शरीर में अधिक कैलोरीज की जरूर पड़ती है, लेकिन आप उतनी कैलोरीज नहीं पा रहे हैं। इसलिए आपका वजन भी नहीं बढ रहा है और आपको जिम करने का फायदा भी नहीं मिल पा रहा है। आप ऐसा भोजन करें जिनमें कैलोरीज और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो। आप केला, दूध, बादाम, घी, मक्खन, काले चने, सोयाबीन आदि चीजों का सेवन करें।

भोजन के बाद वर्कआउट न करना

व्यायाम न करना
व्यायाम न करना

दूसरा कारण है कसरत या व्यायाम न करना। आप वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह की चीजें खा तो रहे हैं। लेकिन जबतक खाया-पिया पचेगा ही नहीं, तो आपके शरीर को कैसे लगेगा? इसलिए भोजन करने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए। रोजाना आपको 1 घंटा व्यायाम के लिए जरूर निकालना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Pichke Gaal Fulaye Vajan Badhaye

पाचन तंत्र की गड़बड़ी

कमजोर पाचन तंत्र
कमजोर पाचन तंत्र

तीसरा कारण है पाचन तंत्र (Digestive System) का ठीक ना होना। दरअसल वजन बढ़ाने के लिए खाया-पिया पचना बहुत जरूरी है और पचाने का काम पाचन तंत्र करता है। लेकिन जब पाचन तंत्र ही कमजोर हो, तो भोजन कैसे पचेगा? भोजन सही से पचेगा नहीं तो शरीर को कैसे लगेगा? इसलिए सबसे पहले अपने पाचन तंत्र को ठीक करें, वजन खुद ही जादुई तरीके से बढ़ने लगेगा।

शरीर में पानी की कमी

Dehydration : शरीर में पानी की कमी
Dehydration : शरीर में पानी की कमी

कमजोर शरीर का सबसे बड़ा और खास कारण है शरीर में पानी की कमी (Dehydration). पानी की कमी से हमारा शरीर बहुत जल्दी थकने लगता है। बहुत कम मेहनत वाले काम में भी जरूरत से ज्यादा कैलोरिज खर्च होने लगती है। जिसके कारण वजन बढ़ना तो दूर की बात है, उल्टा वजन कम होने की नौबत आ जाती है। इसलिए पूरे दिन में आपको 7 से 8 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा : सेहत किंग (नेचुरल हर्बल मेडिसिन)
वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा : सेहत किंग (नेचुरल हर्बल मेडिसिन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here