वजन बढ़ाने के लिये क्या खायें ? (Vajan badhane ke liye kya khayen in hindi)

0
177
Sehat banane ke liye kya khayein

वजन बढ़ाने के 3 उपाय (Weight gain tips)

वजन बढ़ाना (Gain weight) और वजन घटाना (Loose weight) कितना जरूरी है आइए जानते हैं। जिस तरह कई लोग अपने बढ़े हुए वजन (Fat) के कारण ये सोचते रहते हैं कि मोटापा (Motapa) कैसे कम करें। आज कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर के कारण से सोचते रहते हैं कि वजन कैसे बढ़ायें।

Sehat Kaise Banaye
Sehat Kaise Banaye

आज हम आपको इस हिंदी लेख में एकदम मुफ्त वजन बढ़ाने का नुस्खा (Weight gain tips) बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आपका कमजोर शरीर तेजी से पहलवान जैसा बन जायेगा और आपका वजन भी बढ़ जायेगा। इसके अलावा अगर आप पिचके हुए गालों की समस्या से जूझ रहें हैं। तो इसका समाधान भी आपको इस वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में मिल जायेगा।

अगर आपका भी प्रश्न यही है कि शरीर को मोटा करने के लिये क्या खायें? तो इसका जवाब है काले चनें। जी हां, प्रिय मित्रों। काले चने में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कैलोरी, काॅर्बोहाइडरेट, कैल्शियम और खनिज (Minerals) होते हैं, इसलिए तो केवल काले चनें खाने से ही आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ना शुरू हो जाता है और आपका पूरा शरीर हट्टा-कट्टा हो जाता है।

1. काले चने खाने का तरीका (Kale chane khane ka tarika)

अंकुरित काले चने
अंकुरित काले चने

आप अपने पाचन के अनुसार या क्षमता के अनुसार रात को पानी में मुट्ठी भर काले चने भिगोकर रख दें। सुबह इन चनों को मिट्टी के बर्तन में अच्छे से पकाएं। अब कहेंगे कि आखिर मिट्टी का बर्तन ही क्यों, तो आपको बता दें कि मिट्टी के बर्तन में पकाए हुए अनाज या भोजन में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व लगभग 16 घंटे तक नष्ट नहीं होते। इसलिए आपको इनसे सभी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं और शरीर स्वस्थ (Healthy) हो जाता है।

Sehat Kaise Banaye Quote1

जब काले चने अच्छे से पक जाएं यानि कि इतने गल जायें कि चबाने लायक हो जायें तो इसे बर्तन से उतार लें और किसी दूसरे साफ बर्तन में रख लें। ठंडा होने पर इन काले चनों में स्वादानुसार चुटकी भर सेंधा नमक डालकर, सुबह व्यायाम वगैरह करने के बाद खायें और बचे हुए पानी को भी पी जायें। क्योंकि पानी में चनों का सारा पोषक तत्व निकल कर घुल जाता है और आपके शरीर को मिल जाता है।

लगातार यह वजन बढ़ाने का तरीका (Wajan Badhane Ka Traika) अपनाने से 30 दिन के अंदर ही आपका शरीर इतना मोटा हो जाता है। आप खुद हैरान रह जाओगे। वजन 30 किलो तक बढ़ जायेगा। चेहरा भी मोटा और लाल हो जायेगा। इसके अलावा रोजाना सुबह एक घंटा व्यायाम करें। दूध केले का सेवन करें। संतुलित आहार खायें और बुरी आदतें छोड़ दें।

2. वजन बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका (Wajan Badhane Ka Natural Tarika)

फल और सब्जियाँ
फल और सब्जियाँ

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

  • नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको चाहिए हमेशा नेचुरल चीजें खायें।
  • हरी सब्जियां खायें, बाजार का पैकिंग वाला आहार ना खायें।
  • रोजाना सुबह-शाम दो केले दूध के साथ खायें। व्यायाम जरूर करें, सुबह की सैर (Morning Walk) करें, योगा (Yoga) करें।
  • सबसे जरूरी बात रात को समय पर सोयें और सुबह समय पर जागें। इससे आपको पूरे दिन भरपूर ऊर्जा (Energy) मिलती है और आप आपने रोजमर्रा के कार्य पूरे जोश और ताकत के साथ कर पाते हैं।

अगर आप इन सब उपायों को करने के बाद वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का सेवन करते हैं, तो आपका वजन इतनी तेजी से बढ़ जायेगा कि अब सोच भी नहीं सकते। वजन बढ़ाने के लिये किस आयुर्वेदिक दवा का उपयोग करें? तो हम आपको बताते हैं कि किस आयुर्वेदिक दवा का सेवन करें या आपके लिए कौन सी हर्बल मेडिसिन (Herbal Medicine) सही रहेगी, जिससे आपको कोई दुष्प्रभाव (Side Effect) भी ना पहुंचे और आपका वजन भी तेजी से बढ़ जाये।

3. वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा (Herbal medicine to gain weight)

हम आपको बताना चाहते हैं कि एक बहुत प्रभावशाली आयुर्वेदिक दवा है जिसका नाम है ‘सेहत किंग’ (Sehat King)। यह दवा पूरी तरह आयुर्वेदिक है, जिसमें शुद्ध जड़ी-बूटियों का मिश्रण किया गया है। ये जड़ी-बूटियाँ इतनी ज्यादा असरदार हैं कि तेजी से आपके शरीर का विकास करती हैं। आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ और मजबूत बनाती है। नया खून बनाती है, जिससे आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाती है और देखते ही देखते आपकी पूरी पर्सनेलिटी चेंज हो जाती है।

Sehat Banaye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here