वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? (Vajan badhane ke liye kya kare in hindi?)

0
54
Vajan Badhane Ke Liye Jaruri Upay
Vajan Badhane Ke Liye Jaruri Upay

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके (Vajan badhane ke gharelu tarike in hindi)

vajan kaise badhaye
vajan kaise badhaye

दुबले-पतले लोगों को लिए आज ये प्रश्न आम हो गये हैं। जैसे कि वजन कैसे बढ़ायें? (vajan kaise badhaye) सेहत कैसे बनायें? (sehat kaise banaye) वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय बतायें? (vajan badhane ke gharelu uapy bataye) बॉडी कैसे बनायें? (body kaise banaye) आदि। इन सभी प्रश्नों का जवाब वे सेहत की पत्रिका या नेट में खोजना आरम्भ कर देते हैं। लेकिन फिर भी सम्पूर्ण समाधान नहीं मिल पाता। आधी-अधूरी जानकारी के कारण वजन बढ़ाने और सेहत बनाने में असफल रहते हैं।

तो आइए जानते हैं कि आपको वजन बढ़ाने के लिए क्या तरीके अपनाने चाहिएं? अथवा वजन बढ़ाने व सेहत बनाने के लिए क्या करें? (sehat banane ke liye kya kare?)

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे है..

Sehat Ki Baat
Sehat Ki Baat

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Vajan badhane ke gharelu upay)

vajan badhaye fit dikhe
vajan badhaye fit dikhe

अगर आप सेहत बनना चाहते हैं। या अगर हम कहें कि आपका वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है? तो आप जरूर ये 3 चीजें नहीं कर रहे हैं। आप ये जरूरी 3 उपाय करें। आपका वजन निश्चित ही बढ़ेगा। सेहत बनेगी और पिचके गाल भी फूल जायेंगे।

सेहत बनाने के तरीके (Sehat banane ke tarike)

दोस्तों तेजी से वजन बढ़ाना है, तो जरूर करें 3 उपाय। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं और कई उपाय करके भी कमजोर हैं, शरीर मोटा नहीं हो रहा है। वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको ये 3 उपाय जरूर करने चाहिएं।

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम (Vajan badhane ke liye exercise ke fayde)

vajan badhane ke liye Exercise
vajan badhane ke liye Exercise

दुबले शरीर में जान और ऊर्जा भरने के लिए आपको हर रोज सुबह और शाम लगभग 1 घंटे व्यायाम जरूर करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से पूरी बॉडी में रक्त संचार अच्छे से होता है। बॉडी का हर अंग सही से काम करता है, जिसके कारण भोजन का पाचन भी बेहतर तरीके से होता है और खाया-पिया पूरे शरीर को लगने लगता है।

सेहत बनाने के लिए इलायची (Sehat banane ke liye elaichi ke fayde)

vajan badhane ke liye elaichi
vajan badhane ke liye elaichi

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, उनके शरीर को खाया-पीया नहीं लगता है। फिर भले कितना ही पौष्टिक आहार क्यों न सेवन कर रहे हों। इसलिए कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों का शरीर भी बहुत कमजोर होता है। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हमेशा भोजन करने के बाद एक इलायची का सेवन करें। ऐसा करने से भोजन बेहतर तरीके से पचेगा और वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा।

बॉडी बनाने के लिए दूध और बादाम (Body banane ke liye doodh or badam ke fayde)

vajan badhane ke liye doodh or badam
vajan badhane ke liye doodh or badam

बहुत ज्यादा कमजोर शरीर वाले लोगों को दूध के साथ बादाम का सेवन करना चाहिए। 8 से 10 बादाम को पीसकर दूध के साथ सुबह और शाम सेवन करें। ऐसा करने से बहुत जल्दी शरीर में जोश और ताकत आ जाती है। शरीर तेजी से मोटा होने लगता है। साथ ही पिचके गाल भी भरना शुरू हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- वजन और शक्ति कैसे बढ़ायें?

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी आयुर्वेदिक दवा खायें?

Vajan Or Shakti Badhane Ki Ayurvedic Dawa SHAKTIVWAN
Vajan Or Shakti Badhane Ki Ayurvedic Dawa SHAKTIVWAN

उपरोक्त बताये गये इन 3 उपायों को करने के साथ-साथ आप वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा शक्तिवान (SHAKTIWAN) का सेवन करें। ये दवा पूरी तरह हर्बल मेडिसिन (herbal medicine) है। जिसके नियमित सेवन से आपको कोई स्वास्थ्य नुकसान (side effect) नहीं होता है। बल्कि आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त अवश्य होते हैं।

जैसे कि आपके शरीर में शक्ति बढ़ती है। नई ऊर्जा का संचार होता है। जोश और स्टेमिना बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। भूख बढ़ती है और खाया-पीया शरीर को लगने लगता है। जिसके कारण तेजी से आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। आपका शरीर चट्टान की तरह मजबूत और बलशाली हो जाता है। इस दवा का निर्माण एकदम शुद्ध जड़ी-बूटियों के मिश्रण से किया गया है। इसलिए आपको साईड इफेक्ट की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बिना किसी शंका व संकोच के आप इस दवा का पूरा कोर्स (2 से 3 माह) करें। आपको पूर्ण लाभ अवश्य प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here