वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Vajan badhane ke ayurvedic upay in hindi)

0
30
Vajan Badhane Ke Ayurvedic Tarike - Sehat Kaise Banaye
Vajan Badhane Ke Ayurvedic Tarike - Sehat Kaise Banaye

देसी जड़ी-बूटियों से वजन कैसे बढ़ायें? (Desi jadi butiyon se vajan kaise badhaye?)

Jadi Butiyon Ki Madad Se Sehat Kaise Banaye
Jadi Butiyon Ki Madad Se Sehat Kaise Banaye

#sehatkaisebanaye #vajankaisebadhaye #weightgaintipsinhndi #bodykaisebanaye #shaktiwan #howtoweighgainfast #ayurvedicmedicineforweighgain #weightgainer #vajanbadhanewalijadibuti

आज वजन (vajan) कम करना जितना मुश्लिक है। ऐसे ही वजन बढ़ाना भी कोई आसान काम नहीं है। पहले के जमाने में लोग बहुत ज्यादा शक्तिशाली होते थे। हट्टे-कट्टे हुआ करते थे। उनका शरीर एकदम मजबूत चट्टान की तरह हुआ करता था। वहीं आज कुछ लोगों में शक्ति की कमी होती जा रही है। शरीर दुबला होता जा रहा है। वजन नहीं बढ़ रहा है।

दरअसल पुराने जमाने में हमारे पूर्वज शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए। कई तरह की विशेष जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया करते थे। जिनकी मदद से वे लंबे समय तक ताकतवर, स्वस्थ और जवान रहा करते थे।

आज इस हिंदी आर्टिकल में हम आपको। ऐसी ही 3 प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से आप भी शरीर में शक्ति बढ़ा सकते हैं। वजन बढ़ा सकते हैं। अच्छी सेहत (achi sehat) और बॉडी बना सकते हैं।

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

बिना साइड इफेक्ट के सेहत कैसे बनायें? (Bina kaise side effect ke sehat kaise banaye?)

Bina Side Effect Ke Sehat Kaise Banaye
Bina Side Effect Ke Sehat Kaise Banaye

यदि बिना किसी दुष्प्रभाव के सेहत बनाती है। वजन बढ़ाना है और बॉडी बनानी है। इसके लिए आयुर्वेदिक तरीका ही सबसे उत्तम विकल्प है। आप आयुर्वेदिक उपायों या आयुर्वेदिक दवा की मदद से वजन बढ़ा सकते हैं। सेहत बना सकते है। ये तरीका एकदम प्राकृतिक होता है। कोई साइड इफेक्ट शरीर पर नहीं होता है। बिना किसी स्वास्थ्य नुकसान के आयुर्वेदिक उपचार से एक तंदुरूस्त शरीर पाया जा सकता है।

बॉडी बनाने वाली जड़ी-बूटियां (Body banae wali jadi butiyan)

Prakaritik Jadi Butiyon Se Vajan Badhaye - Sehat Kaise Banaye
Prakaritik Jadi Butiyon Se Vajan Badhaye – Sehat Kaise Banaye

अश्वगंधा (Ashwagandha)

ये एक ऐसी प्रसिद्ध और कारगर जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में हजारों वर्षों से किया जा रहा है। रोज रात को सोने से पहले आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को गुनगुने दूध के साथ सेवन करने से। शरीर में गजब की ताकत आना शुरू होती है। थकान दूर होती है। कमजोरी दूर होती है।

शिलाजीत (Shilajit)

इसको (शिलाजीत) आप चावल के दाने के बराबर गाय के घी के साथ फिर शहद के साथ सेवन करते हैं। तो इसके नियमित सेवन से शरीर में बहुत ज्यादा एनर्जी आ जाती है। भारी-भरकम काम करने की क्षमता में वृद्धि होती है। थकान महसूस नहीं होती। आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। ये आपको लंबे समय तक जवान बने रहने में मदद करती है। आपका वजन बढ़ने में मदद करती है।

सफ़ेद मूसली (Safed musli)

ये जड़ी-बूटी भी शरीर में शक्ति को दोगुना बढ़ा देती है। इम्युनिटी (immunity) को बढ़ाकर आपको स्वस्थ रखती है। थकान और कमजोरी को दूर करती है। तेजी से सेहत और वजन बढ़ाने में बहुत ही कारगर है ये औषधि।

तो दोस्तों ये तीन आयुर्वेदिक उपाय हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे पूर्वजों ने किया था। आप भी करें और हमेशा सेहतमंद, जवान, शक्तिवान और वजनदार बने रहें।

यह भी पढ़ें- Vajan or bhukh kaise badhaye in hindi

शक्ति और वजन बढ़ाने के लिए कौन-सी आयुर्वेदिक दवा लें? (Shakti or vajan badhane ke liye kon si ayurvedic dawa le?)

Shakti, Vajan, Stamina, Strenth, Sehat Badhane Ki Ayurvedic Dawa- SHAKTIWAN
Shakti, Vajan, Stamina, Strenth, Sehat Badhane Ki Ayurvedic Dawa- SHAKTIWAN

इस प्राकृतिक शक्ति का नाम है शक्तिवान (SHAKTIWAN)। पूरी तरह आयुर्वेदिक है। कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा में इन तीनों जड़ी-बूटियों (अश्वगंधा, शिलाजीत, सफेद मूसली) के साथ और भी कई शक्तिशाली जड़ी-बूटियां शामिल हैं। जो आपको अंदर से और बाहर से मजबूत बनाती है। शक्ति को बढ़ाती है। वजन बढ़ाकर सेहत बनाती है। कमजोरी को दूर करके स्टेमिना को बढ़ाती है। पिचके गालों को भरने में भी बेहद असरदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here