शरीर की ताकत (Physical Power) कैसे बढ़ायें ?| शक्तिवान कैसे बनें? | Shaktiwan kaise bane?

0
67
Shakti Badhane Ke Upay
Shakti Badhane Ke Upay

शक्ति बढ़ाने के घरेलू तरीके (Shakti badhane ke gharelu tarike in hindi)

सेहत और शरीर को लेकर लोग कभी-न-कभी जीवन में ये जरूर सोचते हैं कि आखिर अपनी शारीरिक शक्ति (Shakti) कैसे बढ़ायें? वहीं दुबले-पतले लोग सोचते हैं वजन कैसे बढ़ायें? (Vajan Kaise Badhaye) कमजोर शरीर वाले सोचते हैं शक्ति बढ़ाने के उपाय क्या हैं? (Shakti Badhane Ke Upay Kya Hai) कहने का तात्पर्य यह है कि शक्तिहीन (कमजोर) लोग हमेशा शारीरिक बल बढ़ाने के बारे में ही सोचते रहते हैं। क्योंकि अगर स्वस्थ और शक्तिवान (Shaktiwan) शरीर नहीं है, तो कुछ नहीं है।

शक्ति बढ़ाना क्यों जरूरी है? (Shakti badhana kyu jaruri hai?)

Shakti Or Vajan Kaise Badhaye
Shakti Or Vajan Kaise Badhaye

आज के समय में अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी है। शरीर का शक्तिशाली होना बहुत जरूरी है। क्योंकि कमजोर व्यक्ति को हर कोई दबाने का प्रयास करता है। वहीं अगर आप शक्तिवान हैं। आपकी शारीरिक शक्ति स्ट्रॉन्ग है, तो हर कोई आपका सम्मान करता है। भले ही दिखावे के रूप में करें, लेकिन इज्जत करनी ही पड़ती है। आप मानें या न मानें, लेकिन यही आज दुनियां का दस्तूर है। यही कारण है कि आज हर कमजोर व्यक्ति बलवान होना चाहता है। यही सोचत रहता है कि फिजिकल पॉवर कैसे बढ़ायें? ताकि वह भी अन्य शक्तिशाली लोगों की तरह समाज में सम्मान हासिल कर सके।

इसके अलावा कमजोर शरीर में बीमारी भी जल्दी लगने लगती है। शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। साथ ही इम्युनिटी (Immunity) भी कमजोर हो जाती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण बदलते मौसम में व्यक्ति अक्सर बीमार ही रहने लगता है। कुल मिलाकर हर लिहाज से शारीरिक शक्ति बढ़ाना बेहद जरूरी है।

तेजी से वजन और शक्ति कैसे बढ़ायें? (How to gain weight & strength fast)

Sharirik Shakti Kaise Badhaye
Sharirik Shakti Kaise Badhaye

कमजोर शरीर से छुटकारा पाने के लिए वजन बढ़ाना जरूरी है। लेकिन बता दें कि वजन बढ़ाना और शक्ति बढ़ाना कोई 1 या 2 दिन का काम नहीं है। ताकतवर शरीर पाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। वजन बढ़ाना है, तो हमेशा आपको प्रयास करते रहना होगा। समय पर व्यायाम और पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा। अपने शारीरिक रख-रखाव का पूरा ध्यान देना होगा। थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन त्याग और समर्पण से करेंगे तो आपको जल्दी परिणाम देखने को मिल जायेंगे।

ताकतवर शरीर पाने के लिए क्या करें? (Taqatwar sharir pane ke liye kya kare?)

Sharir Ko Shaktiwan Kaise Banaye
Sharir Ko Shaktiwan Kaise Banaye

आप कुछ जरूरी नियमों को अपने जीवन में उतारते हैं। खानपान का ध्यान रखते हैं, तो निश्चित ही आप शक्तिवान (Shaktiwan) बन सकते हैं। ताकवर शरीर के मालिक बन सकते हैं। साथ ही आप वजन बढ़ाने के घरेलू उपायों (Vajan Badhane Ke Upay) की मदद से भी अपनी शारीरिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं। अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारते हुए आप ये घरेलू उपाय करें। आपका अच्छी सेहत कैसे बनायें (Acchi Sehat Kaise Banaye) का सपना जरूर साकार होगा।

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

शरीर की शक्ति बढाने के उपाय (Sharir ki shakti badhane ke upay in hindi)

जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की है शक्ति बढ़ाने के लिए जीवनशैली में परिवर्तन होगा। मेहनत करनी होगी, तो 5 से 6 माह के अंतराल में ही आपको अपनी सेहत में बदलाव नजर आने लगेंगे। आपकी शारीरिक शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ जायेगी। तो आइए जानते हैं घरेलू उपायों से अपनी फिजिकल पॉवर कैसे बढ़ायें? (Physical power kaise badhaye?)।

कैफीन की मात्रा घटायें

Shakti Badhani Hai To Caffeine Lena Kam Kare
Shakti Badhani Hai To Caffeine Lena Kam Kare

अगर आपका लक्ष्य वजन बढ़ाने का है। अच्छी सेहत पाने का है। शरीर को बलिष्ठ बनाने का है, तो आप अपने जीवन में कैफीन की मात्रा कम कर दें। हो सक तो पूरी तरह बंद ही कर दें। कैफीन की अधिक मात्रा आपको आपके लक्ष्य से भटका सकता है। वजन बढ़ाने में परेशानी आ सकती है। इसलिए यदि आप बहुत ज्यादा चाय और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो कम कर दें।

कुछ पल के लिए आपको ये चीजें शक्ति व ऊर्जा दे सकती हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि यह शक्ति स्थायी नहीं होती। अंदर ही अंदर आपकी शारीरिक शक्ति व ऊर्जा को कम करती रहती हैं। चाय का परित्याग, आपके लक्ष्य तक पहुंचने की पहली सीढ़ी साबित होगी।

शक्तिवान बनना है तो पौष्टिक चीजें खायें

Shakti Badhani Hai To Junk Food Khane Se Bache
Shakti Badhani Hai To Junk Food Khane Se Bache

जीवन में स्वस्थ रहने के लिए, शक्तिशाली बने रहने के लिए सही आहार का सेवन करना अति आवश्यक है। हमारी शक्ति और पर्याप्त ऊर्जा का सीधा संबंध हमारे खानपान से ही होता है। जिस प्रकार का भोजन हम करेंगे। जितन भी मात्रा में भोजन करेंगे। उसी के अनुरूप हमारा शरीर होगा। हमारा शारीरिक बल होगा।

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड्स (Junk Foods) खा रहे हैं। ऑयली फूड्स (Oily Foods)अधिक खा रहे हैं, तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। क्योंकि इन सब चीजों को खाने से आपको केवल खाली कैलोरीज (Empty Calories) मिलती है। चिकित्सिय विज्ञान में आज तक ऐसा नहीं देखा गया कि खाली कैलोरीज (Empty Calories) से किसी का वजन बढ़ा हो। शारीरिक शक्ति में वृद्धि हुई हो। जंक फूड्स आपको केवल रोग और आलस ही दे सकता है। इसलिए अपने खानपान में सुधार करें। पौष्टिक आहार का अधिक सेवन करें।

नियम से व्यायाम करना शुरू कर दें

Shakti Badhane Ke Liye Exercise
Shakti Badhane Ke Liye Exercise

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह 1 घंटे की कसरत जरूर करें। ये आपकी भूख को बढ़ायेगी। आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जावान बनाये रखने मदद करेगा। आपकी मासपेशियों में वृद्धि करेगा। शक्ति को बढ़ाने के लिए आप जिम कर सकते है। या फिर घर पर ही एक्सरसाइज (Exercise) करें। लेकिन अपना नियम बना लीजिए कि आपको रोजाना सुबह व्यायाम के लिए समय निकालना ही है।

नशाखोरी से दूर रहें

Nashakhori Karne Se Shakti Kam Hoti Hai
Nashakhori Karne Se Shakti Kam Hoti Hai

यदि आप किसी भी प्रकार का नशा करते हैं। जैसे मदिरापान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू आदि तुरन्त छोड़ दें। जब तक आप नशा करते रहेंगे, किसी भी हाल में आप शरीर की शक्ति को नहीं बढ़ा सकते। क्योंकि नशाखोरी आपकी अच्छी भली सेहत का नाश कर देगी। ये सब बुरी आदतें आपके शरीर की शक्ति को छीन लेती हैं। आपको मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर बना देती हैं। वजन बढ़ाने का पहला लक्ष्य यही होना चाहिए कि किसी भी प्रकार का नशा बिल्कुल न करें।

हां, यह इतना आसान शायद न हो सके आपके लिए। लेकिन कहते हैं न कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। आपकी भी हार बिल्कुल नहीं होगी। आप अपनी मंजिल तक जरूर पहुंच पायेंगे। शरीर को ताकतवर बना पायेंगे।

भोजन में प्रोटीन (Protein)और मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) लें

Shakti Badhane Ke Liye Protein Kaise Khaye
Shakti Badhane Ke Liye Protein Kaise Khaye

हमारे शरीर में प्रोटीन (Protein) का सीधा संबंध शक्ति से है। तेजी से शारीरिक शक्ति में वृद्धि करने के लिए प्रोटीन बहुत मददगार साबित होता है। शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन बहुत काम की चीज होती है। जिन लोगों के मसल्स बहुत मजबूत होते हैं, वो दूर से ही काफी शक्तिशाली नजर आते हैं।

इसलिए आपको चाहिए कि ऐसे आहार का सेवन करें जिनमें अधिक मात्रा में प्रोटीन हो। इसके अलावा अपने आहार में मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) का भी ध्यान जरूर रखें। प्रोटीन के लिए आप सभी प्रकार की दालों का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियों का अधिक सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन के साथ-साथ मल्टीविटामिन्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

सुबह का नाश्ता जरूर करें

Sharir Me Shakti Badhane Ke Liye Breakfast Jarur Kare
Sharir Me Shakti Badhane Ke Liye Breakfast Jarur Kare

यदि आप वजन बढ़ाने को लेकर पूर्ण रूप से सजग हैं, तो भूलकर भी सुबह का नाश्ता न छोड़ें। सुबह का नाश्ता ही हमारी वास्तविक शक्ति को तय करता है। लेकिन विडम्बना देखिए आज कई लोग ऐसे भी हैं, जो नाश्ता को लेकर ही लापरवाही बरतते हैं। ये बहुत बड़ी गलती करते हैं वो।

जानकारी के लिए बता दें। रात को सोने के दौरान हमारी बॉडी (Body) में रिपेयरिंग (Repairing) का काम चलता रहता है। आप सोते हैं, लेकिन शरीर अंदर ही अंदर काम करता रहता है। इसलिए सुबह उठकर शरीर को पौष्टिक आहार की जरूर पड़ती है। लेकिन कई लोग सुबह का नाश्ता ही नहीं करते। शरीर की शक्ति बढ़ानी है, तो आपको शरीर की नींव मजबूत रखनी होगी। नींव को मजबूत रखने के लिए सुबह नाश्ता जरूर करना होगा।

अच्छी नींद लें और सेहत बनायें

Shakti Or Energy Badhane Ke Liye Neend Puri Hona Jaruri Hai
Shakti Or Energy Badhane Ke Liye Neend Puri Hona Jaruri Hai

मजबूत और स्वस्थ शरीर पाने के लिए शरीर को पर्याप्त आराम देना जरूरी है। न केवल शरीर को आराम देना है, बल्कि बॉडी के हर एक पार्ट को आराम देना है। ऐसा तभी संभव है जब आप 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लेंगे। नींद लेने से मन भी शांत रहता है और तन भी स्वस्थ रहता है। व्यायाम और अच्छे खानपान का रिजल्ट जल्दी देखने को मिलता है। इसलिए पौष्टिक आहार और व्यायाम के साथ-साथ पर्याप्त नींद भी अवश्य लें।

उपरोक्त बताये गये शरीर को शक्तिशाली बनाने के घरेलू उपायों से आप निश्चित ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन फिर भी धैर्य रखें। जैसे कि पहले भी हमने कहा कि वजन बढ़ाना और शक्ति बढ़ाना कोई एक दिन का खेल नहीं है। समय लगता है और धीरे-धीरे सेहत बन जाती है। अगर आपको और भी अधिक उत्तम परिणाम चाहिए तो आप आयुर्वेदिक तरीके से शरीर की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अच्छी सेहत बना सकते हैं।

शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा (Shakti badhane ki ayurvedic dawa)

Vajan Or Shakti Badhane Ki Ayurvedic Dawa SHAKTIWAN
Vajan Or Shakti Badhane Ki Ayurvedic Dawa SHAKTIWAN

नेचुरल शक्ति का अपना ही अलग महत्व होता है। जैसे कि हवा नेचुरल है, पानी नेचुरल है ऐसे ही प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से तैयार की गई आयुर्वेदिक दवा शक्तिवान (Shaktiwan)भी एकदम नेचुरल है। शक्तिवान में ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का समावेश है, जिनकी मदद से तेजी से वजन बढ़ता है। शरीर की शक्ति में तेजी से वृद्धि होती है। आलस, थकान दूर होता है। शरीर हमेशा ऊर्जा से भरा रहता है। शरीर में एक नई ऊर्जा शक्ति का संचार होता है। बिना किसी स्वास्थ्य नुकसान के यह दवा आपके पूरे शरीर का विकास करती है।

अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं। शरीर कमजोर है। हर वक्त थकान और आलस महसूस होता है। वजन बहुत कम है। गाल पिचके हुए हैं। जिसके कारण आपका आत्मविश्वास खो चुक है। आप चाहकर भी शक्ति नहीं बढ़ा पा रहे हैं, तो आपको चाहिए कि आप शक्तिवान आयुर्वेदिक दवा का सेवन करें। निश्चित की आपका अच्छी सेहत और शक्ति बढ़ाने का सपना पूरा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here