दूध पीकर सेहत कैसे बनायें?(Dudh pikar sehat kaise banaye in Hindi)

0
212
Dudh Pikar Sehat Kaise Banaye
दूध से सेहत कैसे बनायें?

सेहत बनाने के लिए दूध कैसे पिएं? (Sehat banane ke liye dudh kaise piye in hindi)

अगर आप हेल्थ (Sehat) बनाना चाहते हैं, क्योंकि आप बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं। घर पर ही बड़े ही आसान तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं। सेहतमंद और खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो आप इस हिंदी लेख को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं केवल दूध की मदद से आप अपना वजन कैसे बढ़ा सकते हैं? सेहत कैसे बना सकते हैं? एक खूबसूरत पर्सनेलिटी के मालिक कैसे बन सकते हैं?

दूध पीने का सही तरीका (Dudh peene ka tarika in hindi)

Dudh-Peen-Ke-Fayde-in-hindi
दूध पीने का सही तरीका

आपको जानना होगा दूध पीने का सही तरीका क्या है और इसे किसके साथ लेना जरूरी है? हम आपको यकीन दिलाते हैं। पूरा तरीका जान लेने के बाद केवल 7 दिन के अंदर ही आपका वजन 10 किलो तक बढ़ जायेगा। आप चाहें तो लगातार यह नुस्खा करते हुए जितना चाहे उतना वजन बढ़ा सकते हैं।

तो आइए दूध पीने का तरीका जानें..

आपको रोजाना एक गिलास दूध पूरे दिन में दो बार जरूर पीना है। लेकिन पीना कैसे है, ध्यान से सुनियेगा।

  • एक गिलास दूध को गरम करने के बाद गुनगुना होने दें।
  • इसमें 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर और एक चम्मच गाय का घी मिलाकर पीयें।
  • गाय का घी ना मिले, तो आप कोई भी घी ले सकते हैं।
  • 5 दिन में ही आपको फरक देखने को मिल जायेगा।
  • 30 दिन के अंदर तो आप खुद ही अपने आपको नहीं पहचान पाओगे।

यह भी पढ़ें- हैंडसम दिखें, सेहत बनायें

सेहत बनाने के लिए दूध पीने के फायदे (Dudh peene ke fayde in hindi)

दूध पीने के फायदे हिंदी में जानें
दूध पीने के फायदे हिंदी में जानें
  • दूसरे तरीके में आप रोजाना सुबह नाश्ते में दो केले दूध के साथ जरूर खायें।
  • अगर आपको शुगर की बीमारी नहीं है, तो आप इसमें एक चम्मच शक्कर मिलाकर दूध के साथ केले खायें।
  • लेकिन सर्दी खांसी या जुकाम होने पर शक्कर का इस्तेमाल ना करें।

यह तरीका भी तेजी से वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय है। अगर आपको केला पचाने में मुश्किल आती है. तो आप केला खाने के बाद एक छोटी हरी इलाचयी चबायें। इससे आपको केला पचाने में कोई मुश्किल नहीं आयेगी और पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।

गर्म दूध में शहद का इस्तेमाल

गर्म दूध और शहद
गर्म दूध और शहद

हेल्दी रहने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए दूध कैसे पीएं? इस चर्चा को जारी रखते हुए आप यह भी जान लें। गर्म दूध में शहद का इस्तेमाल करने से तेजी से सेहत बनती है। इसके लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने से पहले दूध का सेवन करें। लेकिन पीने से पहले दूध में एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह नाश्ते में भी आप इसी प्रकार दूध का सेवन करें। यह उपाय आपका वजन भी बढ़ायेगा और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखेगा।

दूध में मेवे का सेवन

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए दूध और मेवे
तेजी से वजन बढ़ाने के लिए दूध और मेवे

वजन बढ़ाने के लिए अक्सर बॉडी बिल्डर्स और पहलवान मेवे वाले दूध का सेवन करते हैं। खासतौर पर बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। देसी पहलवान से लेकर जिम करने वाले बॉडी बिल्डर्स भी दूध पीना पसंद करते हैं। लेकिन दूध कैसा, मेवे वाला दूध। जैसे कि बादाम, अंजीर, खजूर आदि को दूध में मिलाकर पीना। सॉलिड बॉडी बनाने के लिए दूध पीने का यह तरीका सबसे उत्तम होता है।

कौन सा दूध बेहतर है – गाय का भैंस का? (Cow milk better or buffalo?)

गाय या भैंस : किसका दूध है सबसे उत्तम?
गाय या भैंस : किसका दूध है सबसे उत्तम?

भारतीय परम्मरा में गाय का दूध ही सर्वोत्तम माना गया है। स्वास्थ्य (Sehat) के लिए भी और सेहत के लिए भी। दरअसल गाय के दूध में कई एंजाइम और लिविंग ब्लड सेल्स होते हैं। ये इस प्रकार के पोषक तत्व हैं, जिनकी मदद से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हड्डिया मजबूत होती हैं और ताकत मिलती है।

गाय का दूध ही बेहतर क्यों?

क्योंकि गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा कम होती है। यानी प्रति ग्राम दूध में केवल 3.14 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। यह भी एक कारण हो सकता है कि गाय का दूध बेहतर माना गया है। गाय के दूध में मिनरल अधिक होता है, जोकि अच्छी बात है।

वजन बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका

बहुत से लोगों का हमसे प्रश्न होता है कि वजन कैसे बढ़ायें? विशेषकर आयुर्वेदिक उपचार से सेहत कैसे बनायें? तो ऐेसे लोगों के लिए हम बता रहे हैं एक बहुत ही दमदार आयुर्वेदिक दवा के बारे में। दवा का नाम है सेहत किंग (Sehat King)।

यह दवा बहुत ही तेजी से वजन बढ़ाने मे मदद करती है। 30 के दिन के अंदर आपका वजन 2 से 3 किलो तक बढ़ जाता है। इस दवा का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। लड़के और लड़कियां दोनों इस दवा का सेवन कर सकते हैं। यह दवा दोनों पर समान रूप से काम करती है। वजन बढ़ाती है और सेहत बनाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here