सेहत बनाने के लिए क्या खायें? (Sehat banane ke liye kya khaye in hindi)

0
135
Sehat banae ke liye kya khayein

अच्छी सेहत कैसे बनायें? (How to maintain good health in hindi)

आज अच्छी सेहत (Good Health) और आकर्षक व्यक्तित्व (Good Personality) पाने का सपना हर कोई देखता है। इसलिए कई लोग हमसे कहते हैं कि कृप्या हमें वजन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय बतायें। जिसकी मदद से बहुत जल्दी हमारा वजन बढ़ जाये, सेहत बन जाये और शरीर भी हट्टा-कट्टा हो जाये।

साथ ही कई दुबले-पतले लोग हमसे यह प्रश्न भी करते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खायें? (Vajan banane ke liye kya khaye), बॉडी बनाने के लिए क्या खायें? क्योंकि अपनी ओर से हमने खूब केला, अंडे, दूध वगैरह भी खाकर देख लिया है। लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो कोई घर पर ही आसानी से किया जाने वाला नुस्खा बतायें।

आप यह हिंदी लेख, SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

इसलिए हम आपको इस हिंदी लेख में वजन बढ़ाने और अच्छी बॉडी बनाने का घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं। जोकि आपकी और हमारी सोच से भी ज्यादा फायदेमंद है। आप से विनती है कि इस हिंदी लेख को पूरा पढ़ें, तभी आपको सही जानकारी मिल पायेगी और आप अपना वजन आसानी से बढ़ा पायेंगे।

वजन बढ़ाने के लिए क्या डाइट लें? (Diet for weight gain)

वजन बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार
वजन बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार

वजन बढ़ाने के लिए हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और प्रोटीन (Protein) की सबसे ज्यादा जरूर होती है।

इसलिए हम आपको एक ऐसे आहार (Diet) के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें आपको कार्बोहाइड्रेट्सऔर प्रोटीन का खजाना मिलेगा। आपकी सेहत देखते ही देखते बहुत हृष्ट-पुष्ट (Strong) हो जायेगी। वजन बढ़ जायेगा और पिचके गाल (Pichke gaal) भी भरकर फुटबॉल की तरह हो जायेंगे।

अक्सर देखा गया है कि दुबले-पतले लोगों पर बहुत ज्यादा ताने कसे जाते हैं, उनका मजाक उड़ाया जाता है। यहां तक इनकी शादियों में भी अड़चन आने लगती है, सिर्फ और सिर्फ वजन नहीं बढ़ाने के कारण। क्योंकि कई लोग सोचते हैं कि जो लोग दुबले-पतले होते हैं, उनके अंदर जान नहीं होती। ये कोई भी मेहनत वाला काम नहीं कर सकते।

मगर हमारा ऐसा बिल्कुल भी मानना नहीं है, कि सभी दुबले-पतले लोग बेजान होते हैं। या उनके अंदर ऊर्जा (Energy) और फुर्ती नहीं होती। वो कुछ भी करने लायक नहीं होते। आप भी इस ओर ध्यान ना दें, क्योंकि हम जानते हैं आप सबकुछ कर सकते हैं। हम आपको पूर्ण विश्वास के साथ कहते हैं कि हमेशा आप दुबले-पतले नहीं रहेंगे।

सेहत बनाने के लिए ये गलती ना करें (Don’t take risk for your health)

दवा के नाम पर केमिकल या स्ट्रायइड्स का सेवन ना करें
दवा के नाम पर केमिकल या स्ट्रायइड्स का सेवन ना करें

कई लोग अपना दुबलापन दूर करने के लिए दवाओं की दुकान से पाउडर लेते रहते हैं। स्ट्रायइड्स (Steroids) और केमिकल (Chemicals) से भरी दवाईयां लेने लगते हैं, जिसका परिणाम आगे चलकर गंभीर रूप में सामने आते हैं। इसलिए बिना चिकित्सक की सलाह के अपनी सेहत से खिलवाड़ ना करें।

घर बैठे सेहत कैसे बनाये? (Ghar baithe sehat kaise banaye)

सेहत बनाने का नुस्खा
सेहत बनाने का नुस्खा
  • सबसे पहले आपको बाजार से साबू दाना खरीद कर रख लेना है।
  • इस साबूदाना और दूध से बनी खीर को आपको रोजाना दिन में एक बार जरूर खाना है।
  • चाहे आप इसे दिन में खायें या फिर शाम को।
  • इसके साथ 3 बड़े आलूओं को लेकर इन्हें अच्छे से उबाल कर।
  • बाद में छिलका उतार के चुटकी भर सेंधा नमक के साथ खाना है।
  • आप 30 दिन तक ये उपाय कीजिए आपका वजन 15 से 20 किलो तक बढ़ जायेगा, ऐसा हम आपको पूरा विश्वास दिलाते हैं।

जी हां मित्रों, आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की इतनी भरमार होती है कि आपकी सेहत बनती ही बनती है। और अगर आप इसे साबू दाना की खीर के साथ खाते हैं तब तो सोने पे सुहागा वाली बात हो जाती है। यानी आपको कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलती है जो वजन बढ़ाने और सेहत बनाने का काम बहुत तेजी से करती है।

आप यकीन नहीं करेंगे आपको ये खीर बहुत ही स्वादिष्ट लगेगी और आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप कोई नुस्खा कर रहे हैं। बिल्कुल घर के खाने जैसा आपको मजा आयेगा और आपकी सेहत भी बन जायेगी। स्वास्थ्य नुकसान (Side Effects) की बात को तो आप अपने शब्दकोश (Dictionary) से निकाल ही दीजिए।

आयुर्वेदिक तरीके से दुबलापन दूर करें
आयुर्वेदिक तरीके से दुबलापन दूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here