शरीर में तेजी से खून की कमी को दूर करते हैं ये फल और सब्जियाँ

0
97
Khoon Ki Kami - Sehat Kaise Banaye
ये चीजें खाने से शरीर में खून की कमी नहीं रहेगी

शरीर में खून बढ़ायें वजन बढ़ायें (Sharir me khoon ki kami kaise dur kare in hindi?)

शरीर में खून की कमी (Khoon Ki Kami) यानी आपके अंदर ताकत और वजन की कमी। जाहिर सी बात है जब शरीर में खून ही नहीं होगा, तो कहां से ताकत आयेगी? सेहत कैसे बनेगी और वजन बढ़ेगा?

आपको ऐसे घरेलू उपाय करने की जरूरत है, जिससे आपके शरीर में तेजी से खून बनें। खून की मात्रा बढ़े। तभी तो आप तंदुरूस्त और लाल टमाटर जैसा शरीर पा सकोगे।

बता दें कि शरीर में आयरन की कमी हो जाये, तो हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। बिना हिमोग्लेबिन की मदद से आपके शरीर में खून नहीं बन सकता। इसलिए आपको शरीर में खून बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय करने होंगे। ऐसी चीजें खानी होंगी, जिनमें आयरन के साथ-साथ और जरूरी पोषक तत्व भी शामिल हों।

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

एनीमिया (शरीर में खून की कमी) के लक्षण (Symptoms of anemia in hindi)

Khoon-Ki-Kami-Kaise-Dur-Kare-Sehat-Kaise-Banaye
शरीर में खून की कमी

अगर आपका शरीर कमजोर है। जरा से काम में भी ज्यादा थकावट महसूस होती है। हथेलियां या नाखून हल्के पीले दिखाई देने लगे हैं। कमजोरी महसूस होती है। आंखों के नीचे काले घरे बन गये हैं। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द महसूस होता है। तो ये तमाम लक्ष्ण हैं कि आप एनिमिया (Anemia) रोग के शिकार हो चुके हैं। याने कि आपके शरीर में खून की कमी (Khoon Ki Kami) है।

दोस्तों, अगर आप आर्टिकल पढ़ने के बजाय जानकारी विडियो के माध्यम से लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए विडियो को जरूर देखें। अन्यथा पढ़ना जारी रखें।

आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसी ही चीजों के बारे में। जिनको खाने या पीने से आपके शरीर में खून की बाढ़ आ जायेगी। शरीर हट्टा-कट्टा और स्वस्थ हो जायेगा।

शरीर में खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय

तनाव से दूर रहें

Khoon-Ki-Kami-Dur-Sehat-Kaise-Banaye
बेकार की टेंशन लेकर, अपना खून न जलायें।

सबसे पहला उपाय है तनाव से दूर रहें। हमेशा खुश रहने का प्रयास करें। खूब हंसे, खुलकर हसें। जबतक आप चिंता करते रहेंगे, खाया-पिया शरीर को लगेगा ही नहीं। जब खाया-पीया ही शरीर को नहीं लगेगा, तबतक खून कैसे बढ़ेगा? याद रखें, आपका शरीर दौड़ रहा है, क्योंकि आपके शरीर में खून दौड़ रहा है। इसलिए बेकार की टेंशन लेकर, अपना खून न जलायें। अन्यथा शरीर में खून की कमी (Khoon Ki Kami) कभी दूर नहीं होगी।

अनार

Sharir-Me-Khoon-Ki-Kami-Sehat-Kaise-Banaye
अनार का जूस पीयें

शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा करने में अनार बहुत मदद करता है। अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा, विटामिन्स जैसे जरूरी तत्व होते हैं। आप रोजाना अनार का जूस पीयें या फिर अनार के दानें ऐसे भी खा सकते हैं।

सेब

Khoon-Ki-Kami-Dur-Kare-Wale-Fal-Sehat-Kaise-Banaye
सेब के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है

हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं। साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है। सेब के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है।

चुकंदर

Sharir-Me-Khoon-Ki-Kami-Kaise-Dur-Kare-Sehat-Kaise-Banaye
चुकंदर का जूस पीयें

खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है। वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है। दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में खून बनाया जा सकता है।

संतरा

Khoon-Ki-Kami-Dur-Karne-Ke-Liye-Kya-Khaye-Sehat-Kaise-Banaye
संतरा खाने से शरीर में खून बढ़ता है

विटामिन-सी के अलावा संतरा फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। संतरा खाने से शरीर में ना केवल खून बढ़ता है बल्कि खून भी साफ होता है।

हरी सब्जियां और सलाद

Khoon-Ki-Kami-Dur-Kaise-Karte-Hain-Sehat-Kaise-Banaye
हरी सब्जियां भोजन में शामिल करें

शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए पालक, सरसों, मेथी, धनिया खूब खाएं। पुदीना, बथुआ, ब्रोकली, गोभी, बीन्स, खीरा खूब खाएं। शरीर में हीमोग्लोबीन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां भोजन में शामिल करें। पालक के पत्तों में सबसे अधिक आयरन पाया जाता है।

यह भी पढ़ें- वजन क्यों नहीं बढ़ता है? 

गाजर

Khoon-Ki-Kami-Dur-Karne-Ke-Liye-Sabjiyan-Sehat-Kaise-Banaye
अच्छी सेहत के लिए गाजर काफी फायदेमंद रहती है

फलों के अलावा सब्जी भी खून बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है। सब्जियों में अच्छी सेहत के लिए गाजर काफी फायदेमंद रहती है। साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है। गाजर का रोजाना जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

टमाटर

Khoon-Ki-Kami-Dur-Karne-Ke-Upay-Sehat-Kaise-Banaye
टमाटर का सूप या टमाटर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है

सब्जी ही नहीं, बल्कि टमाटर एक पौष्टिक और गुणकारी फल है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन-सी होता है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।

Sehat Banaye
आयुर्वेदिक तरीके से वजन बढ़ायें, खून बढ़ायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here