घर बैठे वजन कैसे बढ़ायें? (How to weight gain at home in hindi)

0
187
Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? (Vajan badhae ke liye kya kare)

आज वजन बढ़ाने (Weight Gain) को लेकर कई दुबले-पतले लोग जागरूक हो रहे हैं। उन्हें हर वक्त बस यही चिंता रहती है कि वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? वजन बढ़ाने के लिए क्या खायें? (Vajan badhane ke lie kya khaye), तेजी से वजन कैसे बढ़ायें? सेहत कैसे बनायें या शरीर को मोटा कैसे करें?

ऐसे ही जिम करने वाले लोग भी सोचते रहते हैं कि जिम करने के बाद क्या खायें (Gym Karne Ke Baad Kya Khaye), बॉडी कैसे बनायें? मसल्स कैसे बनायें? शरीर में मांस बढ़ाने के लिए क्या खायें आदि।

तो आज इस हिंदी लेख में हम दुबले-पतले लोगों के लिए बता रहे हैं बहुत फायदेमंद स्वास्थ्य वर्धक उपाय (Health Tips), जिनकी मदद से आसानी से आप घर बैठे वजन बढ़ा सकते हैं और सेहत बना सकते हैं।

आप यह हिंदी लेख, SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedies for weight gain)

आलू का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए करें आलू का सेवन
वजन बढ़ाने के लिए करें आलू का सेवन

अगर आप सोच रहे हैं कि तेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्या खायें, तो इसका जवाब है आलू। जी हां, आलू में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और कॉम्प्लेक्स शुगर (Complex Sugar) अधिक मात्रा में होता है, जो वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसलिए आपको चाहिए आप अपने आहार में आलू को जरूर शामिल करें। आप आलू को किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि ज्यादा तेल में इसे ना पकायें।

दूध और केले

वजन बढ़ाने के लिए करें दूध और केले का सेवन
वजन बढ़ाने के लिए करें दूध और केले का सेवन

2 केले आप दूध के साथ सुबह-शाम खायें। केला अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार (Proper Diet) माना जाता है। केले में कैलोरीज (Calories) की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ताकत और ऊर्जा (Energy) प्रदान करती है। आपका वजन तेजी से बढ़ता है और सेहत बनती है।

खजूर

वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन करें
वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन करें

4-5 खजूर को एक गिलास गरम दूध के साथ लेने से भी वजन जल्दी बढ़ता है। यह आपकी कार्यक्षमता (Stamina) को भी बढ़ाता है। नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से शरीर में खून बनता है। शरीर को ताकत मिलती है, खजूर का सेवन किया करें।

काले चने

वजन बढ़ाने के लिए चनें का सेवन करें
वजन बढ़ाने के लिए चनें का सेवन करें
  • काले चने अपनी आवश्यकतानुसार लेकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें।
  • सुबह इन चनों को मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर अच्छे से गरम कर लें।
  • जब चने इतने पक जायें कि चबाने लायक हो जायें, तो इन्हें गैस या चूल्हे से उतार लें।
  • बाद में ठंडा होने पर इन चनों का आप सेवन करें।

कुछ ही दिनों में आपका शरीर चट्टान की तरह मजबूत और ताकतवर हो जायेगा। आपकी सेहत बन जायेगी और वजन भी बढ़ जायेगा।

सोयाबीन

वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन करें
वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन करें

रातभर भिगोकर रखे हुए सोयाबीन को सुबह खाने से घोड़े जैसी ताकत आती है। तेजी से आपका वजन बढ़ता है और मांसपेशियों का विकास होता है। जिम करने वाले चने का सेवन जरूर करें, निश्चित ही आपको फायदा पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें- Pichke Gaal Fulane Ke Gharelu Upay

किशमिश

वजन बढ़ाने के लिए खायें किशमिश
वजन बढ़ाने के लिए खायें किशमिश

अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा कम है और आप चाहते हैं कि बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ जाये, तो आप यह उपाय करें। एक मुट्ठी के बराबर किशमिश और साथ में अंजीर को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें खा लें और पानी को भी पी जायें। ऐसा करने से तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा। शरीर में नया खून बनने लगेगा।

अंडा

वजन बढ़ाने के लिए खायें अंडे
वजन बढ़ाने के लिए खायें अंडे

अगर आप मांसाहारी है तां आप अंडा खाये। लेकिन ध्यान रहे आपको कच्चा अंडा नहीं खाना है, क्योंकि ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य नुकसान हो सकता है। अंड़े में फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है, इसलिए रोजाना दो घंटे उबाल कर खायें।

वजन बढ़ाने के अन्य उपाय (Other weight gain tips in hindi)

वजन बढ़ाने के टिप्स हिंदी में
वजन बढ़ाने के टिप्स हिंदी में
  • अगर दवाओं या घरेलू उपायों से हटकर बात करें, तो सबसे पहले आपको चाहिए..
  • आपनी लाइफस्टाइल को ठीक करें।
  • पौष्टिक आहार का अधिक सेवन करें।
  • भोजन समय पर करें, पानी अधिक पिएं और समय पर सोयें, समय पर जागें।
  • इसके अलावा अगर आप किसी भी प्रकार का नशा आदि करते हैं, तो उसे बिल्कुल बंद कर दें जैसे- मदिरापान, धूम्रपान, तम्बाकू आदि।
  • सुबह जल्दी उठकर व्यायाम या योगा जरूर करें।

वजन बढ़ाने के लिए संयम रखें

अक्सर कई दुबले-पतले लोग चाहते हैं कि वो कुछ भी उपाय करें, कुछ भी खायें, तो तुरन्त उनका वजन बढ़ जाये। उनकी सेहत बनाये जाये और मोटे हट्टे-कट्टे हो जायें, लेकिन ऐसा होना स्वाभाविक नहीं है। हर काम में वक्त लगता है और यहां बात आपकी सेहत और स्वास्थ्य की है। इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसा गलत कदम ना उठायें, जिसके बाद आपको पछताना पड़े।

ध्यान रखें, वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है, ना ही इसकी कोई निश्चित तारीख है। ये पूरी तरह से आपकी सावधानी, आपकी दिनचर्या, आपके खानपान और आपकी लाइफ स्टाईल पर निर्भर करता है। कई बार हमारे शरीर में ही कुछ कमियां होती हैं, जिसके कारण भी वजन नहीं बढ़ पाता। इसलिए निराश ना हों, आप डॉक्टर से संपर्क करें, वो निश्चितौर पर आपको सही सलाह और उपचार देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here