अच्छी सेहत बनाने के 100 % असरदार तरीके (Achi sehat banane ke tarike)

0
7
Achi Sehat Kaise Banaye - Sehat Kaise Banaye
Achi Sehat Kaise Banaye - Sehat Kaise Banaye

Table of Contents

आसान उपायों से सेहत कैसे बनायें (Aasan upayon se sehat kaise banaye)

आज बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी कमजोर सेहत (sehat) से परेशान है।

कमजोर शरीर के कारण ज्यादा चिंता में आ जाते हैं। यह चिंता स्वाभाविक भी है।

क्योंकि कमजोर शरीर के कारण व्यक्ति कम उम्र में ही बूढ़ा नजर आने लगता है।

गाल पिचक जाते हैं। पर्सनेलिटी फीकी लगती है। कोई वस्त्र शरीर पर नहीं जंचता।

आत्मविश्वास भी कहीं ना कहीं खो जाता है। जिसके कारण 4 लोगों के बीच उठने-बैठने में शर्म महसूस होती है।

वहीं दूसरी ओर दुबलेपन के कारण व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है।

शरीर बीमारियों से लड़ने में असक्षम हो जाता है।

ऐसे में यही प्रश्न दिमाग में आता है सेहत कैसे बनाएं? सेहत बनाने के तरीके क्या हैं?

आप यह हिंदी लेख SehatKaiseBanaye.com पर पढ़ रहे हैं..

वैसे भी आज की व्यस्त जिंदगी में लोगों के पास इतना समय ही नहीं है कि अपने शरीर की ओर ध्यान दें पाएं।

अपने वजन को बढ़ाने के लिए प्रयास कर पाएं।

ऐसे में किसी भी व्यक्ति का दुबला हो जाना एक सामान्य बात है।

आज के समय में हर कोई फिट और स्वस्थ रहना चाहता है।

हर कोई चाहता है कि वह अधिक उम्र में भी कम उम्र का दिखे।

लेकिन इसके लिए मेहनत कोई नहीं करना चाहता। वर्कआउट कोई नहीं करना चाहता।

कैसे लोगों की सेहत नहीं बनती? (Kaise logo ki sehat nahi banti?)

Kaise Logo Ki Sehat Nahi Banti Hai - Sehat Kaise Banaye
Kaise Logo Ki Sehat Nahi Banti Hai – Sehat Kaise Banaye

जो लोग अपने सेहत के प्रति जागरूक नहीं होते। अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर नहीं होते।

ऐसे लोगों को दुबलेपन का शिकार होना पड़ता है। विशेषकर यंग जनरेशन अपनी सेहत से खिलवाड़ ज्याद करते हैं।

रात को देर तक जागने की आदत होती। लेकिन ऐसा नहीं सोचते कि इसका उनके हेल्थ पर गहरा असर पड़ता है।

रात को पर्याप्त नींद नहीं लेने से शरीर को पूरा आराम नहीं मिलता है।

जिसके कारण शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है।

शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाने के कारण अगली सुबह शरीर सुस्त रहता है।

शारीरिक थकान और आलस महसूस होने लगता है।

इस वजह से व्यक्ति का शारीरिक विकास भी रुक जाता है।

सही समय पर ना खाने की आदत से भी स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए समय पर खाना चाहिए और खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। इससे खाना अच्छे से पचता है।

खाया-पिया शरीर को लगता है। पाचन तंत्र ठीक रहता है।

इसलिए अगर आपका पाचन तंत्र भी कमजोर है, तो उसे आपको मजबूत बनाने की जरूरत है।

ताकि खाया-पिया शरीर को लगे। आपका वजन बढ़े और आप हेल्दी पर्सनेलिटी के मालिक बन सके।

अब सवाल यह उठता है कि अच्छी सेहत कैसे बनाएं? और सेहत बनाने के घरेलू उपाय क्या है?

लेकिन उससे पहले यह जानते हैं कि वजन ना बढ़ने के कारण क्या हैं? सेहत ना बनने के कारण क्या हैं?

वजन ना बढ़ने के कारण (Vajan nahi badhne ke karan)

पौष्टिक आहार का सेवन ना करना

आज की व्यस्त जिंदगी में लोगों के पास खानपान की ओर ध्यान देने का समय ही नहीं है। इसलिए बाजाररू खाने पर ज्यादा विश्वास करते हैं। जंक फूड खा लेते हैं और अपना पेट भर लेते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। ये आपके वजन बढ़ने में रुकावट पैदा करता है। ऐसा चीजें ज्यादा खाने से आपको शरीर को जो प्रोटीन की जरूरत होती है, फाइबर की जरूरत होती है। जो विटामिन होते हैं वह पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। या फिर मिलते ही नहीं है। इसलिए हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए एक अच्छी सेहत पाने के लिए।

भूख की कमी

गलत लाइफ स्टाइल के कारण जैसे देर रात तक जागना। अपने काम में इतना व्यस्त रहना, जिसके कारण लोगों को भूख की कमी होने लगी है। खाने का ध्यान ही नहीं रहता। खाते भी हैं, तो ना के बराबरा। जिसके कारण शरीर को पर्याप्त खुराक नहीं मिल पाती। कई लोग तो नाश्ता कर लेंगे, तो दोपहर का खाना छोड़ देंगे। दोपहर का भोजन कर लिया, तो रात को भूखे रहेंगे। जिससे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। जिसके कारण शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। वजन कम होने लगता है।

प्रतिदिन एक ही व्यायाम करना

अगर आप घर पर ही व्यायाम करते हैं। सेहत बनाने के लिए जिम करते हैं। लेकिन एक ही प्रकार की एक्सरसाइज हमेशा करते है। घर पर भी एक ही तरह का व्यायाम करते हैं। तो यह सहीं नहीं होता है। इसका आपके पूरे शरीर को लाभ नहीं मिल पाता। पूरे शरीर की मांसपेशियों का निर्माण नहीं हो पाता है। आपकी सेहत नहीं बनती है। इसलिए रोजाना एक ही तरह का व्यायाम ना करें। अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज आपको करनी चाहिए। ताकि शरीर के हर अंग को फायदा मिले। कोई भी अंग कमजोर ना रह पाए और आपकी अच्छी बॉडी बन सके।

जेनेटिक कारण यानी अनुवांशिक कारण

अक्सर कई लोग इसलिए भी दुबले होते हैं। क्योंकि उनके परिवार में भी कोई ना कोई व्यक्ति कमजोर शरीर का होता है। इसलिए यह जेनेटिक भी हो सकता है। दुबलेपन की समस्या जेनेटिक होने के कितना ही कुछ खा लो। आपका वजन नहीं बढ़ पाता। आपकी सेहत नहीं बन पाती है।

लंबे समय से किसी पुरानी बीमारी के कारण

यदि किसी व्यक्ति को कोई पुराना रोग हो। जैसे डायबिटीज, टीबी, पीलिया आदि। इन बीमारियों के कारण भी व्यक्ति का वजन कम हो जाता है। सेहत नहीं बनती है। टीबी की जहां तक बात है, यह ऐसा रोग है जिसमें इंसान चाहे कितना ही प्रयास कर ले। कितना अच्छा खा ले और पी ले। सेहत बनाने के लिए एक्सरसाइज करे। लेकिन सेहत नहीं बन पाती है। वजन नहीं बढ़ पाता है।

जी हां दोस्तों। आप यह जानते ही होंगे कि जब किसी व्यक्ति को पीला हो जाता है। तो उसका खाना बिल्कुल ना के बराबर हो जाता है। परहेज के अनुसार भोजन करना पड़ता है। रोग के हिसाब से आहार लेना पड़ता है। जिसका सेहत पर प्रभाव डालता है। बहुत से लोगों को थायराइड की समस्या होती है। पेट में अल्सर की परेशानी रहती है। यह बीमारियों भी व्यक्ति को बहुत जल्दी कमजोर बना देती है। वजन नहीं बढ़ने देती।

पाचन तंत्र की गड़बड़ी

अक्सर कई लोगों के साथ समस्या होती है। उनका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता। कुछ भी खाते-पीते हैं, उनके शरीर को नहीं लगता। भोजन सही से नहीं बच पाता। जिसके कारण भोजन में से जरूरी पोषक तत्व उनके शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं। जो वजन बढ़ाने के लिए व सेहत बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए पाचन तंत्र कमजोर होना भी वजन ना बढ़ने का कारण होता है।

सेहत बनाने के लिए क्या खाएं? (Sehat banane ke liye kya khaye?)

सोयाबीन

Soybeans - Sehat Kaise Banaye
Soybeans – Sehat Kaise Banaye

अगर हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिले। विटामिन, मिनरल और फाइबर मिले तो सेहत बनाने में आसानी होती है। वजन जल्दी बढ़ता है। सोयाबीन एक ऐसा फूड है, जिसमें प्रोटीन, विटामिन्स, मनरल्स, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। लगभग 100 ग्राम सोयाबीन में आपको 40 ग्राम तक प्रोटीन उपलब्ध हो जाता है। जो बाकी आहार के मुकाबले में बहुत अधिक होते हैं। जिन लोगों का शरीर बहुत ही ज्यादा दुबला-पतला होता है। ऐसे लोगों के लिए सोयाबीन का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

अंडे का सेवन

Ande Khaye Sehat Banaye- Sehat Kaise Banaye
Ande Khaye Sehat Banaye- Sehat Kaise Banaye

जल्दी सेहत बनाने के लिए आहार विशेषज्ञ साबुत अंडे खाने का सलाह देते हैं। क्योंकि अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ विटामिन बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं। साथ ही अंडे में फैट और कैलोरी भी अच्छी मात्रा में होता है। जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण करने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं। अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आपको अंदर से ताकत देता है। अंडे की जर्दी भी अच्छा वेट गेन करने लिए लाभकारी होता है।

पनीर खाएं

Paneeer Khaye Sehat Banaye - Sehat Kaise Banaye
Paneeer Khaye Sehat Banaye – Sehat Kaise Banaye

दोस्तों पनीर को हाई हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है। 100 ग्राम पनीर अगर आप खाते हैं, तो इसमें आपको 25 से 30 ग्राम तक प्रोटीन प्राप्त होता है। साथ ही पनीर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम। यह सभी तरह के पोषक तत्व और न्यूट्रीशन आपको मिल जाते हैं। जो आपको एक अच्छा वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अच्छी बॉडी बनाने में सहायता करते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी पोषक तत्व होता है। इसके लिए आप चावल, रोटी, ब्राउन ब्रेड, केला, हरी सब्जियां, दलिया, सेब, शकरकंद। इन सबको अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जिनकी मदद से आप जल्दी अच्छी सेहत प्राप्त कर सकते हैं।

घर का बना प्रोटीन शेक

Protein Shake - Sehat Kaise Banaye
Protein Shake – Sehat Kaise Banaye

अगर आप व्यायाम करते हैं। वर्कआउट करते हैं, तो उसके तुरंत बाद आपको घर का बना हुआ स्मूदी पीना चाहिए। इससे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण होता है। प्रोटीन शेक आपको अच्छी सेहत बनाने में मदद करता है। हम कुछ होममेड स्मूदी के उदाहरण दे रहे हैं, जो जल्दी सेहत बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

  • चॉकलेट बनाना नट शेक
  • वेनीला बेरी शेक
  • चॉकलेट हेज़लनट शेक
  • सुपर ग्रीन शेक

सूखे मेवे खाएं

Dry Fruits - Sehat Kaise Banaye
Dry Fruits – Sehat Kaise Banaye

सूखे मेवे जहां खाने में स्वादिष्ट होते हैं। वहीं यह बढ़िया वेट गेन करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इन सुपरफूड में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, कैलोरी, प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सूखे मेवों में नेचुरल शुगर यानी चीनी उपलब्ध होती है। जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। आप इन सूखे मेवों को कच्चा भी खा सकते हैं। या फिर इन्हें थोड़ा सा भूनकर भी खा सकते हैं। प्रतिदिन मुट्ठी भर सूखे मेवे जैसे कि अखरोट, काजू, बादाम वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं।

दूध पिएं सेहत बनाएं

Doodh Piye Sehat Banaye - Sehat Kaise Banaye
Doodh Piye Sehat Banaye – Sehat Kaise Banaye

दूध में हमारे शरीर के लिए जितने भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है वह मौजूद होता है। इसलिए दूध को एक संपूर्ण आहार भी माना जाता है। दूध में प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, मिनरल, विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। जो वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध आपको पीना चाहिए। ब्रेकफास्ट में भी आप दूध का सेवन कर सकते हैं। अगर आप जिम करते हैं या कसरत करते हैं तो प्रतिदिन सुबह-शाम दूध दूध आपको पीना चाहिए। इससे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण होता है। मांसपेशियों में शक्ति् का संचार होता है।

एक्सरसाइज व योगा करें

Excercise & Yoga - Sehat Kaise Banaye
Excercise & Yoga – Sehat Kaise Banaye

एक्सरसाइज करना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। अगर आप दुबले-पतले हैं। वजन कम है। आप पोषक तत्व ले रहे हैं। अच्छा आहार ले रहे हैं। तो साथ में एक्सरसाइज व योगा जरूर करें। सुबह जल्दी उठे। मॉर्निंग वॉक पर जाएं। इसे आपकी भूख खुलेगी। भूख ना लगने की जो समस्या वह वो दूर होगी। वजन बढ़ाने के लिए जितने भोजन की जरूरत होती है, उतना भोजन आप कर पाते हैं। आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसलिए आप चाहे तो योगा की मदद भी ले सकते हैं। योगा जैसे- भुजंगासन, सर्वांगासन, पवनमुक्तासन, वज्रासन।

यह भी पढ़ें-

सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा (Sehat banane ki ayurvedic dawa)

Jaldi Sehat Or Body Banane Ki Ayurvedic Medicine - SEHAT KING
Jaldi Sehat Or Body Banane Ki Ayurvedic Medicine – SEHAT KING

आप काहन आयुर्वेदा (Kaahan Ayurveda) कंपनी आयुर्वेदिक प्रोड्क्ट सेहत किंग / SEHAT KING का सेवन करें। शुद्ध प्राकृतिक जड़ी बूटियों से ये औषधी बनाई जाती है। जो आपके वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है। अच्छी सेहत बनाने में मदद करती है। पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक होने के कारण सेहत किंग खाने से आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। सेहत किंग आपको पाउडर और कैप्सूल दोनों फॉम में मिलेगा। आप इसे किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं। आपको दोनों में ही समान लाभ प्राप्त होगा।

सेहत किंग के फायदे (Benefits of sehat king)

  • सबसे पहला फायदा तो यह पूर्ण आयुर्वेदिक है।
  • किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
  • वजन बढ़ाने में सहायक है।
  • अच्छी सेहत बनाने में मददगार है।
  • एनर्जी, ताकत और स्टेमिना बढ़ाता है।
  • पिचके गालों की सेहत में फायदेमंद
  • एक बार वजन बढ़ने के बाद दोबारा नहीं गिरता।
  • इम्युनिटी को बढ़ाकर बीमारियों से बचाती है।

सेहत किंग को कैसे खरीद सकते हैं? (How to buy sehat king?)

आयुर्वेदिक सेहत किंग को आप Amazon और Flipkart से खरीद सकते हैं। या वेबसाइट SehatKing.com को लॉग-ऑन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here